bullet train : देश में बुलेट ट्रेन का बेसब्री से इंतजार है। रेल मंत्रालय के एक ट्वीट के मुताबिक, गुजरात में 98.8 फीसदी, दादरा और नगर हवेली में 100 फीसदी और महाराष्ट्र में 75.25 फीसदी जमीन का अधिग्रहण किया गया है।
bullet train : देशभर में लोग बुलेट ट्रेन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. बुलेट ट्रेन पर कितना काम पूरा हो चुका है और कितना बाकी है, रेल मंत्रालय ने ट्वीट कर प्रगति रिपोर्ट साझा की. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि किसी भी राज्य में कितनी जमीन का अधिग्रहण किया गया है।
रेल मंत्रालय के एक ट्वीट के मुताबिक, गुजरात में 98.8 फीसदी, दादरा और नगर हवेली में 100 फीसदी और महाराष्ट्र में 75.25 फीसदी जमीन का अधिग्रहण किया गया है। साथ ही कार्य प्रगति की दृष्टि से 162 किमी पाइलिंग का कार्य पूरा कर लिया गया है और 79.2 किमी घाट का कार्य भी पूरा कर लिया गया है। इसके अलावा साबरमती में पैसेंजर टर्मिनल हब का काम भी लगभग पूरा होने वाला है।
पहले चरण में bullet train मार्ग 508.17 किमी लंबा है, जो महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे और पालघर से होकर गुजरता है। यह गुजरात के वलसाड, नवसारी, सूरत, भरूच, वडोदरा, आनंद, खेड़ा और अहमदाबाद से होकर गुजरेगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मार्च में लोकसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, “भूमि अधिग्रहण में देरी और मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल पर कोविड -19 का प्रभाव, विशेष रूप से महाराष्ट्र राज्य में। 19. हुआ। “

bullet train अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन की गति
अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन की रफ्तार 320 किमी प्रति घंटा होगी। नतीजतन, दोनों शहरों के बीच का समय छह घंटे कम हो जाएगा।
bullet train इस परियोजना की लागत कितनी है?
पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, परियोजना की कुल लागत ₹1.08 लाख करोड़ है और शेयर पैटर्न के अनुसार, केंद्र सरकार NHSRCL को ₹10,000 करोड़ का भुगतान करेगी, जबकि इसमें शामिल दो राज्यों – गुजरात और महाराष्ट्र को प्रत्येक को ₹5,000 मिलेंगे। . करोड़ का भुगतान करना है। बाकी जापान को 0.1 फीसदी ब्याज पर कर्ज के जरिए चुकाना है।

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bullet train : देश में बुलेट ट्रेन का बेसब्री से इंतजार है। रेल मंत्रालय के एक ट्वीट के मुताबिक, गुजरात में 98.8 फीसदी, दादरा और नगर हवेली में 100 फीसदी और महाराष्ट्र में 75.25 फीसदी जमीन का अधिग्रहण किया गया है।
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रेल मंत्रालय के एक ट्वीट के मुताबिक, गुजरात में 98.8 फीसदी, दादरा और नगर हवेली में 100 फीसदी और महाराष्ट्र में 75.25 फीसदी जमीन का अधिग्रहण किया गया है। साथ ही कार्य प्रगति की दृष्टि से 162 किमी पाइलिंग का कार्य पूरा कर लिया गया है और 79.2 किमी घाट का कार्य भी पूरा कर लिया गया है। इसके अलावा साबरमती में पैसेंजर टर्मिनल हब का काम भी लगभग पूरा होने वाला है।
पहले चरण में bullet train मार्ग 508.17 किमी लंबा है, जो महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे और पालघर से होकर गुजरता है। यह गुजरात के वलसाड, नवसारी, सूरत, भरूच, वडोदरा, आनंद, खेड़ा और अहमदाबाद से होकर गुजरेगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मार्च में लोकसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, “भूमि अधिग्रहण में देरी और मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल पर कोविड -19 का प्रभाव, विशेष रूप से महाराष्ट्र राज्य में। 19. हुआ। “

bullet train अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन की गति
अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन की रफ्तार 320 किमी प्रति घंटा होगी। नतीजतन, दोनों शहरों के बीच का समय छह घंटे कम हो जाएगा।
bullet train इस परियोजना की लागत कितनी है?
पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, परियोजना की कुल लागत ₹1.08 लाख करोड़ है और शेयर पैटर्न के अनुसार, केंद्र सरकार NHSRCL को ₹10,000 करोड़ का भुगतान करेगी, जबकि इसमें शामिल दो राज्यों – गुजरात और महाराष्ट्र को प्रत्येक को ₹5,000 मिलेंगे। . करोड़ का भुगतान करना है। बाकी जापान को 0.1 फीसदी ब्याज पर कर्ज के जरिए चुकाना है।

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