Laptop – जब IIM के स्नातक यशवी शर्मा ने ई-कॉमर्स दिग्गज के कस्टमर केयर अधिकारियों को अपनी धोखाधड़ी के बारे में बताया, तो उन्होंने अपनी गलती मानने से साफ इनकार कर दिया और कहा गया कि ‘कोई वापसी संभव नहीं है’। उसके बाद यासस्वी ने सोशल मीडिया पर इस मुद्दे को उठाया।

त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है और इसके साथ ही ई-कॉमर्स वेबसाइट्स की बिक्री भी शुरू हो गई है। लेकिन, कम कीमत पर उत्पाद खरीदने की हड़बड़ी में कई ग्राहकों को दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है.
ऐसी ही एक चौंकाने वाली घटना फ्लिपकार्ट के एक ग्राहक के साथ सामने आई, जिसने ऑनलाइन लैपटॉप ऑर्डर किया था, लेकिन कंपनी ने उसके ऑर्डर पर घडी डिटर्जेंट का एक पैकेट भेजा।
Laptop – कंपनी ने गलती मानने से किया इनकार
बिजनेस टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, IIM अहमदाबाद से स्नातक यशवी शर्मा ने बिग बिलियन डेज़ सेल के दौरान लैपटॉप का ऑर्डर दिया था। इसमें कहा गया है कि ग्राहक ने इस लैपटॉप को अपने पिता के लिए ऑर्डर किया था।
लेकिन जब डिलीवरी की गई तो फ्लिपकार्ट से लैपटॉप ( Laptop) की जगह वॉच डिटर्जेंट पैक मिले। यास्वी ने जब इसकी शिकायत फ्लिपकार्ट कस्टमर केयर से की तो कंपनी ने अपनी गलती मानने से इनकार कर दिया।
Laptop – सीसीटीवी के सबूत भी नहीं माने
आईआईएम के स्नातक ने लिंक्डइन पर एक पोस्ट के जरिए उसके साथ हुई घटना का खुलासा किया। इसमें उन्होंने कहा, जब मैंने कंपनी से गलत आदेश की शिकायत की तो अधिकारियों ने अपनी गलती सुधारने से साफ इनकार कर दिया.
उन्होंने कहा कि उनके पास यह साबित करने के लिए सीसीटीवी सबूत हैं कि लैपटॉप के बजाय घड़ी साबुन की आपूर्ति की गई थी। इसके बावजूद कंपनी इससे इनकार कर रही है।
Laptop – अपने पिता की गतली का जिक्र
यास्वी ने अपने पोस्ट में लिखा कि मेरे पास डिलीवरी बॉय के बॉक्स का निरीक्षण किए बिना लौटने के सीसीटीवी सबूत हैं,
साथ ही घर पर इस पैकेज को अनबॉक्स करने का पूरा वीडियो सबूत है और इसमें कोई लैपटॉप नहीं है। लेकिन, इन सभी सबूतों को समझाने के बाद भी फ्लिपकार्ट के सीनियर कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव ने साफ तौर पर कहा कि ‘कोई रिफंड संभव नहीं है’।
अब यह मुद्दा नहीं उठाया जा सकता। उन्होंने कहा कि कंपनी की उदासीनता के चलते सोशल मीडिया पर इस मुद्दे को उठाया गया था. यास्वी ने पोस्ट में फ्लिपकार्ट के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल को भी टैग किया।
Laptop – इस तरह के कई मामले आए सामने
लैपटॉप ( Laptop) ऑर्डर करते समय साबुन का पैक सामने आने का यह पहला मामला नहीं है, ऐसे कई मामले सामने आए हैं। बिजनेस टुडे के मुताबिक, एक शख्स ने आईफोन 12 का ऑर्डर दिया, लेकिन बॉक्स में डबल निरमा साबुन मिला।
साथ ही एक अन्य मामले में, एक ग्राहक को आईफोन 8 के बजाय डिटर्जेंट बार मिला। सिर्फ साबुन ही नहीं, कई मामलों में ग्राहकों को ऑर्डर किए गए उत्पादों के बदले अन्य अनुपयोगी सामान भी मिले हैं।
