Zomato : फूड एग्रीगेटर कंपनी Zomato ने Xtreme ऐप के जरिए हाइपरलोकल डिलीवरी सर्विस लॉन्च की है। यह सेवा उन सभी 750-800 शहरों में शुरू की गई है जहां ज़ोमैटो भोजन पहुंचाता है। एक्सट्रीम एक लॉजिस्टिक सेवा है जो व्यापारियों को पार्सल भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देगी
आपको बता दें कि कंपनी ने अभी इस सेगमेंट में शुरुआत की है। इसके तहत जोमैटो के 3 लाख से ज्यादा डिलीवरी पार्टनर हैं।
Zomato : ज़ोमैटो एक्सट्रीम क्या है?
एक्सट्रीम ऐप केवल इंट्रा-सिटी पैकेज के लिए है और इसका अधिकतम वजन 10 किलोग्राम है, जिसकी कीमत ₹35 प्रति पैकेज से शुरू होती है। ज़ोमैटो के डिलीवरी पार्टनर व्यापारियों को एक्सट्रीम के तहत अपने शिपमेंट को लाइव ट्रैक करने की अनुमति देंगे।
Zomato Xtreme का इस्तेमाल फिलहाल सिर्फ एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स ही कर सकते हैं। यह अभी तक Apple स्टोर पर दिखाई नहीं दे रहा है। मई में, Zomato ने B2B लॉजिस्टिक्स सेवा का परीक्षण शुरू किया। ज़ोमैटो एक्सट्रीम जिनी (स्विगी), डी4बी (डंज़ो), लोडशेयर, वीफ़ास्ट, ब्लोहॉर्न और अन्य जैसे प्रतिद्वंद्वियों के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा।
Zomato : जोमैटो पहली बार मुनाफे में आई
आपको बता दें कि वित्त वर्ष 2023-24 (FY24) की पहली तिमाही यानी अप्रैल-जून के बीच जोमैटो ने 2 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया था. कंपनी पहली बार मुनाफे में आई है. पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही (Q1FY23) में कंपनी को 186 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था।
परिचालन से इसका राजस्व साल-दर-साल लगभग 70.86 प्रतिशत बढ़कर 2,416 करोड़ रुपये हो गया, जो पिछले साल 1,414 करोड़ रुपये था।
